[सूची] UP Viklang Pension List 2018 | ऑनलाइन चैक

UP Viklang Pension List 2018|UP Viklang Pension Suchi 2018|उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन सूची 2018 |UP Viklang Pension 2018|UP Viklang Pension 2018

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लोगों के लिए बहुत से योजनाओं की शुरुआत की है। इन सभी योजनाओं का यही उद्देश्य है की लोगों को परेशानी मुक्त जीवन निर्वाह करवाया जा सके। इन सभी योजनाओं में से एक योजना है विकलांग पेंशन योजना। उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत विकलांगों को Rs. 500 मासिक पेंशन दी जाएगी।

UP Viklang Pension Yojana Suchi

UP Viklang Pension Suchi 2018

उप विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत विकलांगों को पेंशन प्रदान की जाएगी। इसे मुख्यमंत्री पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है। मुख्यमंत्री पेंशन योजना के अंतर्गत में विधावा, विकलांग और बूढ़े  लोगो के लिए जिन के पास आय का कोई साधन नहीं है, उन के लिए पेंशन का प्रावधान किया गया है|

मुख्यमंत्री पेंशन योजना का लाभ विधावा, विकलांग और बूढ़े आदि ऑनलाइन आबेदन कर सकते हैं। साथ ही यदि आप ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते तो आप पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भर के पंचायत में जमा करवा सकते हैं।

नीचे आपको UP विकलांग पेंशन लिस्ट 2018  में नाम देखने की पूरी प्रक्रिया दी गयी है।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश पेंशन फॉर्म डाउनलोड

UP Viklang Pension 2018 List|विकलांग पेंशन सूची

UP विकलांग पेंशन सूची 2018 में नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश की पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। http://sspy-up.gov.in/IndexHANDICAP.aspx 

UP विकलांग पेंशन योजना की वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने नीचे दिया गया पेज खुल जायेगा।

UP Viklang Pension 2018 Suchi

अब आपको नीचे पेंशनर सूची लिखा हुआ दिखाई देगा। उसके नीचे पेंशनर सूची वर्ष 2018-19 दिखाई देगा, आपको उसपर क्लिक करना है और आपके सामने क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको जनपद लिखे हुए मिलेंगे। आपको अपना जनपद चुनना है और उस पर क्लिक करना है।

UP Viklang pension Suchi 2018

अपना जनपद चुनते ही आपके सामने ग्रामीण क्षेत्र- विकासखण्ड /शहरी क्षेत्र- नगर निकाय आ जायेगा। आपको अब अपना विकासखंड चुनना है। जैसे की मैंने आपको समझाने के लिए जनपद आगरा चुना है। अब इसके विकासखंड सामने हैं वैसे ही आप अपना जनपद चुनें आपका विकासखंड आपके सामने होगा।

 UP Viklang pension list 2018

अपना विकासखंड चुनते ही आपके सामने पंचायतें दिख जाएँगी और आपको अपनी पंचायत पर क्लिक करना है।

UP Viklang pension Suchi 2018

अब आप ग्राम पंचायत चुने और क्लिक करने फिर आपके सामने कुल पेंशनर्स की सूची आ जाएगी। अब आपके सामने उस पेज पर कुछ विकलांग पेंशनर्स के कुल लाभार्थियों के अंक दिए गए होंगे उन पर आपको क्लिक करना है।

Uttar Pradesh Viklang pension suchi 2018

जैसे ही आप इनपे क्लिक करेंगे UP विकलांग ग्रामवार पेंशनर्स की सूची 2018-19 सामने आ जाएगी।

UP Viklang Pension 2018 Suchi

आप अब उत्तर प्रदेश विकलांग सूची 2018-19 ऑनलाइन देख सकते हैं। सरकार का यह कदम काफी अच्छा है जिससे लोग अब घर बैठे ही अपना नाम विकलांग पेंशन सूची में देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *