[पंजीकरण] Haryana मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन | ऑनलाइन अप्लाई |

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल | हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन | मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन पंजीकरण | ई-सूचना / मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल | Meri Fasal Mera Byora Yojana 2018

हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक नया वेब पोर्टल “मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल” लॉन्च किया है। हरियाणा के किसान इस वेब पोर्टल के माध्यम से फसलों के विवरण का ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। हरियाणा के किसान इस पोर्टल पर 15 सितंबर तक अपनी खरीफ फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे। हरियाणा खरीफ फसल का ब्यौरा गांव के सेवा केंद्रों पर मुफ्त में किया जा सकता है। सभी किसान अपनी खरीफ की फसल का ब्यौरा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके मेरी फसल मेरा ब्योरा के पोर्टल पर डाल सकते हैं।

Meri fasal mera byora Online registration

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में किसानों के लिए एक नए पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के जरिये किसान अपनी फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन रजिस्टर करेंगे। हरियाणा राज्य सरकार ने इस पोर्टल का नाम मेरी फसल मेरा ब्योरा रखा है। फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन करने का कार्य गावों में स्थित सामान्य सेवा केंद्रों के वीएलई (वीलेज लेवल इंटरप्रन्योर) करेंगे जिसके लिए हरियाणा सरकार उन्हें 5 रुपये प्रति खेवट की दर से भुगतान करेगी।

अगर किसान चाहें तो बिना सेवा केंद्रों की मदद से खुद ही अपने स्तर पर इंटरनेट के माध्यम से e-disha.gov.in पोर्टल को खोलकर भी अपनी फसलों का ब्योरा ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है। इस पोर्टल पर आने वाली सूचनाओं को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के साथ साझा किया जाएगा। किसानों द्वारा अपलोड की जाने वाली सूचना किसी अन्य कानूनी क्लेम में प्रयोग नहीं की जा सकेगी।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा के लाभ

  • मेरी फसल मेरा ब्योरा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से किसानों की फसलों की खरीद प्रक्रिया आसान हो जाएगी।
  • किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा के माध्यम से घर बैठे ही अपनी फसल का ब्योरा ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं।
  • किसान अगर खुद से न रजिस्टर करना चाहें तो वो सेवा केंद्रों में जाके निशुल्क रजिस्टर करा सकते हैं।
  • सेवा करों में ये कार्य करने वालों को हरियाणा सरकार 5 रुपये प्रति खेवट की दर से भुगतान करेगी।
  • इसके अलावा जमाबंदी संबंधी डाटा भी पटवारियों द्वारा साझा किया जाएगा। इससे किसानों की फसलों की खरीद प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : हरियाणा सोलर ट्यूबवेल योजना

यह भी पढ़ें : हरियाणा भावांतर भरपाई योजना

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मेरी फसल मेरा ब्यौरा में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट http://edisha.gov.in/ पर जाना होगा।फिर वहां पर आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा का लिंक लिखा हुआ मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

haryana meri fasal mera byora portal registration

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।

meri fasal mera byora registration

अब आपके सामने पूछी गयी जानकारी को सही से चुनें और खोजे पर क्लिक कर दें।

क्लिक करने बाद आपके सामने नीचे पेज पर आपकी फसल का ब्यौरा माँगा जायेगा उसे आप सही से भरें और जमा कर दें। आपका मेरी फसल मेरा ब्यौरा में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आपकी जानकारी जमा हो जाएगी।

Hayrana meri fasal mera byora online registration 2018

किसानों द्वारा अपलोड किए गए पूरे विवरण का उपयोग किसी अन्य कानूनी दावे में नहीं किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, फसलों की खरीद प्रक्रिया को कम कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *