[रजिस्ट्रेशन] जन औषधि प्रधानमंत्री योजना आवेदन | Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana in Hindi


प्रधानमंत्री जन औषधि योजना भारत के प्रधानमंत्री ‪नरेन्द्र मोदी‬ द्वारा ‬घोषित एक योजना है। इस योजना में सरकार द्वारा उच्च गुणमवत्ता वाली जैनरिक (Generic) दवाईयों के दाम बाजार मूल्य से कम किए जा रहें है। सरकार द्वारा ‘जन औषधि स्टोर’ बनाए गए है, जहां जेनरिक दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही है। Follow details to know more:

यह परियोजना उन लोगों के लिये बहुत महत्वपूर्ण है जिनकी कमाई का आधा हिस्सा दवाइयों के खर्च पर निकल जाता हैI अब ये लोग जन औषधि केंद्रों से सस्ते में दवाईएं ले सकते हैंI

अभी तक इस परियोजना को अब सरकार बड़े पयमाने पर ले जाने का विचार कर चुकी हैI इसे गांव और छोटे शहरों तक पहुचाने का काम शुरू किया किया जा सकता है और जन औषधि केंद्र को खोलने के लिए भी सरकार मदद प्रदान कर रही हैI

Click here to visit Official website

जेनरिक दवाईयां ब्रांडेड या फार्मा की दवाईयों के मुकाबले सस्ती होती है, जबकि प्रभावशाली उनके बराबर ही होती है। प्रधानमंत्री जन औषधि अभियान मूलत: जनता को जागरूक करने के लिए शुरू किया गया हैं ताकि जनता समझ सके कि ब्रांडेड मेडिसिन की तुलना में जेनेरिक मेडिसिन कम मूल्य पर उपलब्ध हैं साथ ही इसकी क्वालिटी में किसी तरह की कमी नहीं हैं। साथ ही यह जेनेरिक दवायें मार्केट में मौजूद हैं जिन्हें आसानी से प्राप्त किया जा सकता हैं।

इस योजना में आम नागरिकों को बाजार से 60 से 70 फीसदी कम कीमत पर दवाइयां मुहैया कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार जल्द ही देशभर में 3000 से ज्यादा जन औषधि केंद्र खोलेगी। Forms can be download from given links below:

Total number of Stores till March 2017:

Guidelines for Opening of New Jan Aushadhi Store:

Guidelines for Opening of Jan Aushadhi Store for different category

10 comments on “[रजिस्ट्रेशन] जन औषधि प्रधानमंत्री योजना आवेदन | Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana in Hindi

sunderlal sharma

pardhan mantri bhartiya janaushadhi kendra lakhara chowk nokha bikaner rajasthan-334803
mobile no.9460452481

Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *