[फॉर्म] Naunihal Scholarship Form 2019 Pdf Download | Online Apply

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना 2019 | Naunihal Scholarship Form Pdf 2019 | छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड | Naunihal Scholaship in Hindi | नौनिहाल स्कालरशिप योजना छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने श्रम विभाग में काम करने वाले श्रमिकों के बच्चो के लिए “नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना” की शुरुआत की है। नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकृत श्रमिकों के बच्चो को संबंधित कार्यालय में आवेदन करना होगा। छत्तीसगढ़ सरकार की श्रमिकों के बच्चों के लिए की जाने वाली यह पहल बहुत बड़ी है।

नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य पात्र निर्माण श्रमिकों के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। जिससे उन्हें पढ़ाई में कोई दिक्कत न आये और पढ़ाई को जारी रख सकें। यह वित्तीय सहायता एक छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी। यह योजना प्रथम श्रेणी के छात्रों के लिए शुरू की गई है। इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी के छात्रों को दिया जाएगा। नौनिहाल स्कालरशिप CG में अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा या आप नौनिहाल स्कालरशिप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

naunihal chhatravriti yojana form

Chhatisgarh Naunihal Scholarship Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार की नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना  प्रथम श्रेणी के छात्रों से शुरू की गई है और इस नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना का लाभ स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी के छात्रों को प्रदान किया जायेगा। इस नौनिहाल योजना से संबंधित अतिरिक्त जानकारी सरकारी वेबसाइट cglabour.nic.in से प्राप्त की जा सकती है। CG Labour scholarship is a great initiative by the government for the labourer’s child.

इस नौनिहाल स्कालरशिप योजना के अंतर्गत, राज्य में पंजीकृत श्रमिकों के पहले दो बच्चों को लाभार्थियों का स्थान दिया गया है। इस नौनिहाल योजना के अंतर्गत, छात्रवृत्ति राशि कक्षा 1 से कक्षा 12 तक, स्नातक से स्नातकोत्तर, स्नातक पाठ्यक्रम से स्नातक व्यवसायिक पाठ्यक्रम, आदि के लिए प्रदान की जाती है। CG scholarship online form can be download form the given below links.

नौनिहाल छात्रवृत्ति सहायता योजना राशि

naunihal scholarship CG

यह भी देखें : छत्तीसगढ़ Khadya राशन कार्ड सूची 

यह भी देखें : छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना मुफ्त स्मार्टफोन वितरण

Chhattisgarh Nonihal Chhatravritti Sahayata Yojana Eligibility/पात्रता

  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • वह छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास विद्यालय का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • योजना के तहत लाभ हेतु अंको की बाध्यता नहीं होगी।
  • यांत्रिकी या चिकित्सा शिक्षा हेतु महाविद्यालय/ पॉलिटेक्निक अथवा अन्य पाठ्यक्रम में प्रवेश पश्चात् इस योजना के अंतर्गत, छात्रवृति राशि प्राप्त करने वाले छात्र/ छात्राओं की उस पाठ्यक्रम में न्यूनतम एक वर्ष के अध्ययन की अनिवार्यता होगी, एक वर्ष के बीच सत्र में अध्ययन रोक देने की स्थिति में छात्रवृत्ति की राशि वापस जमा करनी होगी।
  • ऐसा मेधावी छात्र/ छात्रा यदि शासकीय विभाग/ संस्था की किसी योजना के अंतर्गत, स्कॉलशिप राशि प्राप्त करने की पात्रता रखता है तो वह किसी एक योजना का चयन कर सकता है, जो उसके लिए हितकर/ लाभप्रद हो, किन्तु किसी भी परिस्थिति में वह दो योजनाओ का एक साथ लाभ नहीं उठा सकता है।

CG Naunihal Scholarship Online Apply | Form

छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको छात्रवृति की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा।

nonihal scholarship cg

यहाँ पर आने के बाद आपको naunihal chatrvriti form का लिंक दिखाई देगा।

यहाँ से आप नौनिहाल स्कालरशिप के सारी जरुरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Chhatisgarh Nauinihal Scholarship Form Download PDf Online

Naunihal Scholarship Form Pdf Download

Download Here

2 thoughts on “[फॉर्म] Naunihal Scholarship Form 2019 Pdf Download | Online Apply

  1. BUNDESWER SINGH

    Sir mere mata-pita ka Labour department me registered hai .to Mai nainihal schoolershhip ke liye aavedan kar sakta hu.p atra rahunga to pls Gmail me nainihal schoolershhip ka from bhej dijiyega…sir

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *