हम छू लेंगे आसमां योजना MP | Hum Chu Lenge Asman Yojana Madhya Pradesh


Hum Chu Lenge Asman Yojana

Madhya Pradesh Hum Chu Lenge Asman Yojana : मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने छात्रों के लिए एक नई योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना का नाम “हम छू लेंगे आसमां योजना ” है। मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों को करियर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए हम छू लेंगे आसमां योजना को लॉन्च करने की शुरुआत की है। हम छू लेंगे आसमां योजना उन सभी छात्रों को मार्गदर्शन करेगी जिन्होंने हाल ही में आधुनिक तकनीक, प्रौद्योगिकियों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा, विशेषज्ञ सलाहकार छात्रों को भविष्य में सर्वश्रेष्ठ उपयुक्त करियर और अकादमिक विकल्पों पर भी मार्गदर्शन करेंगे।

मध्य प्रदेश सरकार की हम छू लेंगे आसमां योजना के अंतर्गत स्वम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह उन बच्चो के कर्रिएर का मार्गदर्शन करेंगे जिन्होंने 10वी और 12वी की परीक्षाओं मैं भाग लिया था चाहे वो उत्तीर्ण हो या अनुत्तीर्ण। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को इस योजना की विधिवत शुरुआत टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल से करेंगे|

Hum Chu Lenge Asman Yojana

मध्य प्रदेश हम छू लेंगे आसमां योजना 

हम छू लेंगे आसमां योजना का मुख्य उद्देश्य 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भविष्य में विभिन्न करियर और अकादमिक विकल्पों के बारे में काउंसलर द्वारा जानकारी मुहैया कराना है |

जानकारी के मुताबिक, एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी गई है कि उन्हें काउंसिलिंग के लिए किस स्थान पर पहुंचना है. मुख्यमंत्री इस दिन काउंसिलिंग के पोर्टल का भी शुभारंभ करेंगे, जिसमें विद्यार्थियों को स्व-रोजगार से जुड़े पाठ्यक्रमों की जानकारी मिलेगी. विद्यार्थियों को काउंसिलिंग देने के लिए काउंसलरों की नियुक्ति कर दी गई है|

Hum Chu Lenge Asman Yojana MP

हम छू लेंगे आसमां योजना के अंतर्गत कार्यक्रम:

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष एसआर मोहंती ने शनिवार को इस कार्यक्रम की समीक्षा की और इस योजना के अंतर्गत कार्यक्रमों को निम्न प्रकार से निर्धारित किया है ।

  • इस बैठक में बताया गया कि 21 से 31 मई तक 10वीं कक्षा की परीक्षा में 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को करियर मार्गदर्शन दिया जाएगा.
  • 12वीं कक्षा में 70 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त विद्यार्थियों को चार से 14 जून तक मार्गदर्शन दिया जाएगा. कक्षा-10, 11
  • 12वीं में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को 18 से 28 जून तक मार्गदर्शन दिया जाएगा. राज्य सरकार की ‘हम छू लेंगे आसमां’ योजना का क्रियान्वयन स्कूल, तकनीकी और उच्च शिक्षा विभाग मिलकर किया जा रहा है.
Hum Choo Lenge Aasman Scheme – Schedule
Students Category Timelines
XII (12th) Pass Students with more than 70% Marks 21 May 2018 to 31 May 2018
XII (12th) Pass Students with less than 70% Marks 4 June 2018 to 14 June 2018
Passed in Class X (10th) but failed in Class XI (11th) and Class XII (12th) 18 June 2018 to 28 June 2018

हम छू लेंगे आसमां’ योजना का क्रियान्वयन स्कूल, तकनीकी और उच्च शिक्षा विभाग मिलकर किया जा रहा है। सभी छात्रों को कौशल विकास, स्व-रोजगार और कई अन्य रोजगार विकल्पों के संपर्क में रखा जाएगा।

हम छू लेंगे आसमां योजना का लाभ लेने के लिए फ़ोन नंबर :

मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस योजना का लाभ सीधे मुख्यमंत्री से बात करके देने का निर्णय लिया है ।

करियर से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए 10वी और 12वी कक्षा के उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण विधार्थी नीचे दिए गए नंबर पे सीधे मुख्यमंत्री से बातचीत कर सकते हैं ।

0755-2770020

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला-स्तर के उत्कृष्ट विद्यालय (एक्सीलेंस स्कूल) और ब्लॉक-स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में किया जाएगा. मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सफल और असफल रहे विद्यार्थियों के लिए हम छू लेंगे आसमान योजना का सुभारम्भ किया |

0 comments on “हम छू लेंगे आसमां योजना MP | Hum Chu Lenge Asman Yojana Madhya Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *